📖 - पेत्रुस का पहला पत्र

अध्याय ➤ 01- 02- 03- 04- 05- मुख्य पृष्ठ

अध्याय 05

विभिन्न परामर्श

1) आप लोगों में जो अध्यक्ष हैं, उन से मेरा एक अनुरोध है। मैं भी अध्यक्ष हूँ, मसीह के दुःखभोग का साक्षी और भविष्य में प्रकट होने वाली महिमा का सहभागी।

2) आप लोगों को ईश्वर का जो झुण्ड सौंपा गया, उसका चरवाहा बनें, ईश्वर की इच्छा के अनुसार उसकी देखभाल करें -लाचारी से नहीं, बल्कि खुशी से; घिनावने लाभ के लिए नहीं, बल्कि सेवाभाव से;

3) अपने सौंपे हुए लोगों पर अधिकार जता कर नहीं, बल्कि झुण्ड के लिए आदर्श बन कर,

4) और जिस समय प्रधान चरवाहा प्रकट हो जायेगा, आप लोगों को कभी न मुरझाने वाली महिमा की माला पहना दी जायेगी।

5) और तुम, नवयुवकों! अध्यक्षों की अधीनता स्वीकार करो। आप सब-के-सब नम्रतापूर्वक एक दूसरे की सेवा करें; क्योंकि ईश्वर घमण्डियों का विरोध करता, किन्तु विनम्र लोगों पर दया करता है।

6) आप शक्तिशाली ईश्वर के सामने विनम्र बने रहें, जिससे वह आप को उपयुक्त समय में ऊपर उठाये।

7) आप अपनी सारी चिन्ताएँ उस पर छोड़ दें, क्योंकि वह आपकी सुधि लेता है।

8) आप संयम रखें और जागते रहें! आपका शत्रु, शैतान, दहाड़ते हुए सिंह की तरह विचरता है और ढूँढ़ता रहता है कि किसे फाड़ खाये।

9) आप विश्वास में दृढ़ हो कर उसका सामना करें। आप जानते हैं कि संसार भर में आपके भाई भी इस प्रकार के दुःख भोग रहे हैं।

10) ईश्वर ने, जो सम्पूर्ण अनुग्रह का स्रोत है, आप लोगों को मसीह द्वारा अपनी शाश्वत महिमा का भागी बनने के लिए बुलाया। वह, आपके थोड़े ही समय तक दुःख भोगने के बाद, आप को परिपूर्ण, सुस्थिर, समर्थ तथा सुदृढ़ बनायेगा।

11) उसका सामर्थ्य अनन्त काल तक बना रहता है। आमेन!

उपसंहार

12) मैंने आप लोगों को ढ़ारस बंधाने के लिए यह संक्षिप्त पत्र सिल्वानुस से लिखवाया है, जिन को मैं अपना विश्वसनीय भाई मानता हूँ। मैं आप को यह विश्वास दिलाता हूँ कि इस में जो लिखा हुआ है, वह ईश्वर का सच्चा अनुग्रह है। उस अनुग्रह में सुदृढ़ बने रहें।

13) बाबुल की कलीसिया के सदस्य, जो आपकी तरह ही ईश्वर के कृपापात्र हैं, और मेरा पुत्र मारकुस आप लोगों को नमस्कार कहते हैं।

14) प्रेम के चुम्बन से एक दूसरे का अभिवादन करें। मसीह के सच्चे भक्तों आप सबों को शांति।



Copyright © www.jayesu.com